सफ़तला पाने का तरीका – Safalta Pane Ka Tarika

नमस्कार दोस्तों आपका दिल से स्वागत है तो आज हम सफलता पाने का तरीका क्या है? किन तरीको का उपयोग करके हम सफलता प्राप्त कर सकते है इसके बारे में बात करने वाले है जो आपको सफलता दिलाने में आपकी सहायता जरूर होंगे तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद होगा।

सफ़तला पाने का तरीका – Safalta Pane Ka Tarika

सफलता प्राप्त करने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए मान लीजिये की आपने एक गाड़ी खरीद ली तो क्या वो अपने आप चल पायेगी इसके लिए आपके पास एक ड्राइवर या आपको गाड़ी चलना आता होना चाहिए इसके बाद गाड़ी में प्रेट्रोल होना चाहिए गाड़ी को चलने के लिए अच्छा रास्ते की जरुरत होती है तब जाकर आपकी गाड़ी आपको कही पंहुचा सकती है उसी प्रकार सफ़लता प्राप्त करने के लिए भी कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए जिसमे से कुछ बातें निचे दी गई है।

जो खुद को नहीं बदलता वो कभी आगे नहीं बढ़ सकता 

शायद आप सभी लोग ये जानते होंगे की परिवर्तन संसार का नियम है इसी प्रकार इंसान को भी बदलाव के दौर से गुजरना पड़ता है लेकिन कई लोग ऐसे होते है जो बदलाव को सकारात्मक रूप से देखते है जबकि कुछ नकारात्मक रूप से। जैसे की कई लोग जब हम अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ नया करते है अपने आप को बदलते है तब लोग कहते हे की तुम बदल गए हो और ये भी हमें कहते है की खुद को नहीं बदलना चाहिए लेकिन आगे बढ़ने के लिए खुद को बदलना बेहद ही जरुरी है। 

 आज तक तुम जो करते आये हो उनसे तुम्हारे जीवन में कोई फर्क देखने को तुम्हे नहीं मिलेगा लेकिन जब तुम खुद को बदलोगे तो तुम्हारे जीवन में भी बदलाव आएगा कोई भी इंसान अपने जीवन में तब तक कुछ नया नहीं सिख सकता या कुछ नया नहीं हासिल कर सकता जब तक वो खुद को न बदले।

Safalta Pane Ka Tarika
image credit : istock 

जब तुम अपने आप को नहीं बदलोगे तब तक तुम्हारे जीवन का विकास नहीं होगा यानिकि जब तक तुम अपने काम करने के तरीको को नहीं बदलोगे, अपनी जीवन शैली को नहीं बदलोगे और हर दिन जैसे जी रहे हो वैसे ही रहोगे तो तुम कभी आगे नहीं बढ़ सकते समझदार इंसान वही है वो खुद को परिस्थिति के हिसाब से अपने आप को बदल दे। 

जो इंसान बदलाव से डरता है उसके जीवन में सबसे ज्यादा मुश्किली होती है क्योकि ऐसे इंसान अपने आप को उस सीमा तक घटा लिया है जिसे वह आराम से संभाल सकता है और ऐसा इंसान कभी भी परिवर्तन या चुनौतियों का सामना नहीं करता भले ही उस परिवर्तन से उस चुनौतियों से वह प्रगति ही कर सकता हो।

इसलिए आगे बढ़ने के लिए इंसान को खुद को बदलना होगा बदलाव से कभी डरे नहीं बदलाब को एक चुनौतियो के रूप में ले। जब तक आप अपने जीवन में आरामदेह स्थिति से बहार नहीं निकालेंगे तब तक आप आगे नहीं बढ़ सकते हे और एक बात खुद में बदलाव नहीं करोंगे तो खुद को ही खो देंगे यही आपको ये कला सिख ली की कब हमें किसके सामने झुकना है और कब दृढ रहना है तो आप सही रास्ते पर है। 

जीवन में कभी भी हार न माने

पानी की बून्द किसी एक जगह पर बार – बार गिरने से उस जगह में भी छेद कर देती है चाहे वो जगह कितनी ही कठिन क्यों न हो एक इंसान छेनी और हथोड़ा लेकर बड़े से पहाड़ को अकेले तोड़ सकता है तो हम सफल क्यों नहीं हो सकते ये सब तब हो सकता है जब हम अपने काम के पीछे लगे रहेंगे यानिकि कभी भी किसी भी कैसी भी परिस्थिति में हार न माने तभी ये करना संभव है। 

Safalta Pane Ka Tarika
image credit : istock

आज जो भी इंसान असफल है वो इंसान अपने काम में कोई परेशानियाँ आये जैसे की मेरे ऑफिस का माहौल ख़राब है मेरा पार्टनर अच्छा नहीं है पैसे नहीं मिल रहे हे तो वो उस काम को छोड़ देते है लेकिन ये लोग ये नहीं सोचते की ये केवल एक बुरा दौर है जो एक ना एक दिन गुजर ही जायेगा।

जिस प्रकार रात की बाद सुबह होती है उसी प्रकार एक पेड़ को बड़े होने के लिए जीतनी छाया की जरुरत होती है उतनी ही धुप की भी जरुरत पड़ती है तब जाकर उस पेड़ का विकास होता है बस वैसे ही इंसान के जीवन में भी इंसान को मजबूत करके लिए सुख के साथ दुःख और अच्छे वक्त के साथ बुरा वक्त भी झेलना पड़ता है ऐसा नहीं है की हमारे साथ अच्छा ही अच्छा हो।

जब भी आप कोई भी सामाजिक, शारीरक कोई बड़ी समस्या से गुजर रहे हो आप खुद को अकेला महसूस कर रहे हो या फिर डिप्रेशन में हो तो आप प्रकृति से सिख ले क्योकि प्रकृति ही हमारा जीवन है प्रकृति ही हमारा सबसे बड़ा शिक्षक है प्रकृति का और हमारा रिश्ता विधार्थी और स्टूडेंट का है प्रकृति से हमें हर पल कुछ ना कुछ सिखाती रहती है बस हमें प्रकृति को समझने की जरुरत है।

जब पतझड़ का मौसम आता है तब अपने देखा होगा की पेड़ पर एक भी पत्तियाँ नहीं बचती इसका मतलब ये नहीं है की पेड़ का अंत हो जायेगा या उस पर नई पत्तिया नहीं आएगी प्रकृति का नियम है की जिस प्रकार पेड़ में पतझड़ आने के बाद फिर से नई बहार आती है यानिकि पेड़ पर दोबारा नई पत्तिया आनी शरू हो जाती है उसी प्रकार हमारे जीवन में भी कोई समस्या रूपी पतझड़ आती है तब बस सही समय का इंतजार करो और अपना काम करते रहो लेकिन कभी हार मत मानो आपके जीवन में भी पेड़ की तरह फिर से दोबारा नई बहार जरूर आएगी।

इसलिए कठिन परिस्थिति में सब कुछ भूलकर अपनी ज़िन्दगी की एक नई शरुआत करे और अपने आप पर, अपने काम पर विश्वास रखे और एक बात हमेंशा याद रखे की दुनिया में किसी भी समस्या का हल निराशा, डिप्रेशन और हार मानना नहीं है ये बस अपनी समस्या को बढ़ाने का तरीका है इसलिए अपनी समस्या का सामना करे और समस्या को दूर करे।

सकारात्मक सोच रखे

जैसा आप सोचते है वैसा आप बन जाते है अगर आपने अपनी आँखों पर पीले चश्मे पहने है तो आपको सभी चीजे पिले दी दिखाई देगी उसी प्रकार आप जैसा सोचते है वैसे आप बन जाते है आपके विचार ही आपकी शक्ति है और आपके विचार ही आपकी कमजोरी है लेकिन आपके विचार आपकी शक्ति तब बन जाते है जब आप सकारात्मक सोच रखते है और सफलता प्राप्त करके के लिए सकारात्मक सोच रखना बहुत जरुरी है।

Safalta Pane Ka Tarika
image credit : istock

में हर एक काम को अच्छी तरह से कर सकता है कोई भी काम मेरे लिए असंभव नहीं है

आज का दिन बहुत ही सुन्दर दिन है में अपने दिन की शरुआत अच्छे कर्मो से साथ करूँगा

हर एक समस्या का सामना करे 

हर इंसान को बस अपनी ही समस्या बड़ी लगती है लेकिन हर एक इंसान के जीवन में कुछ ना कुछ छोटी या बड़ी समस्या होती ही है समस्या इंसान को मजबूत करती हे लेकिन कुछ लोग समस्या आने पार घुटने टेक देते है जबकि कई लोग अपनी समस्या का सामना करके अपना रास्ता खुद बनाते है क्योकि उनको ये अच्छी तरह से पता है की बिना मुश्किलों के, बिना असफलताओ के बड़ी सफलता हासिल करना असंभव है।

” समस्या से ही हमें दुःख, दर्द और तकलीफ होती है लेकिन यही दुःख, दर्द और तकलीफ सफलता की नींव है “

कई लोग सफलता तो हासिल करना चाहते है लेकिन ज्यादातर उनकी बस यही समस्या होती है की में गरीब घर में पैदा हुआ मेरे पास पैसे नहीं है भगवान ने मेरे साथ ऐसा क्यों किया भगवान ने मेरे साथ ऐसा नहीं किया होता तो शायद में सफल होता, सच में ये बहुत दुःखद बात है की भगवान ने आपको हाथ पैर या किसी अन्य चीज से लाचार कर दिया यानिकि अन्य सामान्य इंसान की तुलना में आपके पास ज्यादा दुःख और दर्द है लेकिन अगर आप इस सभी दुखो से उभरना है तो अपनी समस्या का सामना करना ही होगा आपके लिए वही एक मात्र विकल्प है। 

अगर आपको सिर्फ अपनी ही समस्या बड़ी लगती हे तो आप एक बार रॉक स्टार फिल्म देख लीजिये महान पुरुषो की जीवन कथा पढ़ लीजिये आपको अच्छी तरह से मालूम हो जायेगा की सफलता प्राप्त करने लिए ज़िन्दगी में समस्याए, दर्द और मुश्केलिया का होना कितना जरुरी है।

अपने जीवन में आने वाली मुश्किल परिस्थियों से, मुश्किल समस्याो से घभराये नहीं बल्कि उनका समाना करे और अपने काम में आगे बढे ये सब चीजे ही तो आपको मजबूत बनाएगी आप आज असफल इसलिए है क्योकि आपकी किस्मत ख़राब नहीं है और ना ही आप गरीब है बस मसला ये है की आपने अपनी समस्या के आगे घुटने टेक दिए है।

अपने हर एक दिन को हर एक काम को महत्व दे 

 हर एक दिन का हर एक घंटे का हर एक मिनिट का अपना महत्व होता है अपने क्रिकेट मैच में देखा ही होगा की जब लास्ट गेंद में दो चार रन की जरुरत होती है और प्लेयर लास्ट गेंद में चार चौका मारता है तो क्या हम मैच जितने का श्रेय सिर्फ अंतिम गेंद, अंतिम बल्लेबाज को ही दिया जाता है नहीं ना क्योकि वास्तव में जित के लिए हर एक रन का हर एक खिलाडी का महत्व होता है अगर अलगे बल्लेबाज ने कुछ भी रन न बनाते तो वो अंतिम बल्लेबाज उस मुकाम पर पहुंच पाता जिसमे उसे एक गेंद में चार रन बनाये थे नहीं ना तब मैच को जीता ही नहीं जा पाता। 

बस  इसी प्रकार हमारे जीवन में भी हर एक दिन का, हर एक घंटे का,हर एक मिनिट का अपना महत्व होता है लेकिन कई लोग सोचते है की एक दिन भला क्या हो सकता एक दिन में क्या हो सकता है तो आज जो भी इंसान सफल हुए है वो सब एक – एक घंटे का सही इस्तमाल करके ही सफल हुए है एक – एक दिन कुछ ना कुछ नया सीखकर, नया जानकर, कुछ नया करके ही आज सफल हुए है। 

एक बात हमेंशा याद रखना की सफलता एक दिन में नहीं मिलती लेकिन एक दिन जरूर मिलती है लेकिन उस एक दिन के लिए हमें हमारे कई दिनों का बलिदान देना होगा कई दिनों तक महेनत करनी होगी तभी वो दिन आएगा जिस दिन हम सफल होंगे। 

अगर आपने किसी जगह नौकरी की है तो आपको मालूम होगा की आपको महीने के अंतिम दिन में सैलरी दी जाती है अगर आपको महीने के जिस अंतिम दिन सैलरी दी जाती है आप नौकरी पर न जाइये और अंतिम दिन जाइये तो क्या आपको सैलरी दी जाएगी नहीं ना वैसे ही हमारी सफलता के पीछे हमारे हर एक मिनिट का, हर एक घंटे का हर एक दिन का महत्व होता है 

अगर विधार्थी हर दिन की पढाई, हर दिन की महेनत, हर दिन कुछ घंटो की पढाई उसे आने वाले दिनों में अच्छे करियर देती है लेकिन वही विधार्थी परीक्षा के अंतिम दिनों में पढाई करेगा तो क्या वो अच्छा करियर बना पायेगा अपना अच्छा रिजल्ट ला सकेगा नहीं ना अच्छा रिजल्ट अच्छा करियर बनाने के लिए उसे हर दिन कुछ घंटो तक पढ़ना होगा। 

इसलिए दोस्तों हर दिन अपने आप से ये कहे की आज का दिन मेरे लिए सबसे अच्छा दिन है इस दिन में अपने समय का इस्तमाल  अच्छे कामो में करूँगा हर रोज कुछ नया सीखे हर रोज सुबह जल्दी उठे, कुछ नया करे हर रोज कुछ घंटो की महेनत ही आपको एक दिन सफल इंसान बनाएगी। हर दिन को यु ही न गुजार दे यु न सोचे की आज मेरा मूड नहीं है आज में उदास हु तो कल काम करूँगा ऐसा बिलकुल न करे क्योकि हर एक दिन का महत्व होता है। 

ये भी पढ़े। 

सफलता पर शायरी

खुद को स्मार्ट कैसे बनाये

” पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद “