पक्षियों के लिए हम क्या कर सकते हे ?

पक्षी प्रकृति की शोभा हे पक्षियों का आवाज़ हमें आनंदमय बना देता हे लेकिन आज के समय में बढ़ते आधुनिकरण की वजह से पक्षियों के अस्तित्व पर ख़तरा मंडरा रहा हे जबकि गर्मियों के दिनों में भी कई पक्षी पानी न मिलने की वजह से उनकी मौत हो जाती हे तो अगर ऐसे ही चलता रहा तो एक दिन ऐसा भी आएगा की सभी पक्षी विलुप्त हो जायेगे ऐसे में हमें उनका संरक्षण के लिए कुछ करना हम इंसान का फर्ज हे। तो आज हम इन्ही विषय पर बात करने वाले हे की पक्षियों के लिए हम क्या - क्या कर सकते हे ? 

पक्षियों के लिए हम क्या कर सकते हैं

पक्षियों के हम क्या कर सकते हे ? 

✅ सबसे पहले आज पक्षियों के लिए सबसे बड़ा खतरा वृक्षों की कटाई हे तो हमें जितने हो सके उतने पेड़ लगाने चाहिए। ताकि पक्षी को रहने के स्थल मिल सके। 

गर्मियों के दिनों में पानी को अमृत समान माना जाता हे इसलिए अपने मकान के छत पर या अपने आसपास किसी पेड़ पर एक पानी से भरे बर्तन को रखे ताकि पक्षी उनमे से पानी पि सके और हो सके तो दाने की भी व्यवस्था करे। 

✅ छायादार जग़ह बनाकर वहाँ भी आप पानी और दाने रख सकते हे। 

✅ कम पानी वाले जल स्त्रोतों को गन्दा न करे क्योकि ये पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था हो सकती हे।

✅ कभी भी हमें पक्षियों का शिकार नहीं करना चाहिए और किसी को करने भी देना नहीं चाहिए बल्कि पीड़ित पक्षी को योग्य सारवार मिले उसकी व्यवस्था करनी चाहिए।

✅ अगर आप बिल्लिया पालते हे तो उसे खुल्ले में न छोड़े क्योकि बिल्ली साल में कई पक्षी को मार डालती हे इसलिए हो सके तो बिल्ली और उसके जैसे जानवरो को खुल्ले में न रखे।

✅ जितना हो सके उतनी पेटो की कटाई कम करे। 

✅ किसी भी पक्षी संरक्षण कार्यक्रम को समर्थन दे।

✅ हर जगह पर पक्षी बचावो के नारे लगाए। लोगो को हमारे जीवन में पक्षियों का कितना महत्व हे उसके बारे में बताये। 

✅ हर साल कई पक्षी खिड़कियों में दुर्घटनाग्रस्त होकर मर जाते हे इसलिए खिड़कियों पर स्टिकर लगाए या खिड़कियों पर कवर लगाए।

✅ जरूरत न हो तो रात में अपने घर के बहार की लाइट को ऑफ़ रखे क्योकि प्रकाश की तीव्रता की वजह से कई बार पक्षी अपना रास्ता भूल जाता हे इसलिए हो सके तो रात की लाइट बंध रखे।

✅ कभी भी अपने स्वार्थ के लिए पक्षी के घोसले को तोड़ना नहीं चाहिए।

✅ मकरसंक्राति के दिन कई लोग प्लास्टिक की दोरी का इस्तमाल करते हे जो पक्षियों के लिए सबसे बड़ा ख़तरा हे क्योकि जब पक्षी दाने खाने के लिए जमीन पर आते हे तब उनके पैरो में प्लास्टिक की वो दोरी भी लपेट जाती हे जिसकी वजह से उनको उड़ने में तकलीफ होती हे और कई बार तो वो पेड़ो पर तारो पर लटक रहते हे तड़पते रहते हे और मर जाते हे इसलिए एक नागरिक होने के नाते हम सबको ऐसे दोरी का इस्तमाल नहीं करना चाहिए।

✅ जिन रसायनो का हम इस्तमाल करते हे उनकी वजह से भी कई पक्षी मर जाते हे इसलिए जितना हो सके उतना कम इस्तमाल करे। 

✅ पक्षी बचावो अभियान करने चाहिए लोगो को प्रक्षियो के प्रति जागृत करना चाहिए। 

इस पोस्ट को सेर करे ताकि अन्य लोगो को भी पक्षी के प्रति दयाभाव रहे।

" पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद "

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

close button