जीवन में सब्जियों का महत्व – Importance Of Vegetables In Hindi

भारत एक कृषि प्रधान देश हे जबकि सब्जियों के उत्पादन में भारत दुनिया में चीन के बाद दूसरे स्थान पर हे। हर एक इंसान को प्रतिदिन करीबन 250 ग्राम सब्जिया खानी चाहिए लेकिन भारत के आहार में सब्जिया करीबन 8 से 10 प्रतिशत होती हे जबकि जापान और अन्य विकसित देशो में 40 से 45 प्रतिशत सब्जिया हे जिसकी वजह ये हे की हमें ये मालूम नहीं हे की हमारे स्वास्थ्य के लिए सब्जियों का महत्व कितना हे? तो आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हे की हमारे जीवन में सब्जियों का कितना महत्व हे

सब्जियों का महत्व – Importance Of Vegetables In Hindi

Importance Of Vegetables In Hindi

हमारे शरीर स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियों का बहुत बड़ा महत्व हे यानिकि किसी भी इंसान के वृद्धि और विकास के लिए सब्जियों का विशेष महत्व हे। प्राचीन काल के लोग हरी सब्जियाँ , कंदमूल , फलो का ज्यादा सेवन करते थे जिसकी वजह से उनका शरीर तन्दुरस्त और वो कम बीमार होते हे जिसकी वजह उनका खोराक था। जबकि हाल के समय में हरी सब्जियों की तुलना में हम अन्य बाजार की चीजों को अपने खोरका में ज्यादा महत्व देते हे जिसकी वजह से हम बार – बार बीमार हो जाते हे हमारी रोगप्रतिकारक शक्ति कम हो जाती हे अन्य कई समस्या होती हे। इसलिए हमें अपने खोराक में सब्जियों को विशेष महत्व देना चाहिए।

अगर हम अपने नियमित आहार में हरी सब्जियों का सेवन करते हे तो हम खुद को कई बीमारियों से एवम रोगो से अपने आप को बचा सकते हे। ग्रामीण इलाको में बच्चो के कुपोषण की वजह से प्रोटीन की कमी , लोह तत्व की कमी , कैलोरी की अपर्याप्ता की वजह से एनीमिया और विटामिनो के आभाव के कई रोग आम बन चुके हे ये सब की पूर्ति के लिए हरी सब्जिया एक महत्वपूर्ण योगदान देती हे। 

Importance Of Vegetables In Hindi

सब्जिया में विटामिन , प्रोटीन ,कैल्सियम , बीटा केरोटीन ,  वसा , कार्बोहाइड्रेड , मिनरल्स की आपूर्ति का एक अच्छा स्त्रोत हे  सब्जियों के सेवन से हमारी वृद्धि विकास , प्रजनन और स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होती हे। 

इन बातो का ध्यान जरूर रखे। 

1. आप जिस भी सब्जी का इस्तमाल करते हे उसे दूषित होने से रोकने के लिए उन्हें अच्छी तरह से साफ जरूर करे या पानी से साफ करे ताकि अतिसार से बचा जा सके। 

2. हरी सब्जियों में विटामिन सी को बचाये रखने के लिए सब्जी को ज्यादा देर तक पकाना अनुचित हे क्योकि पोषक तत्व जो मसूड़े को शक्ति प्रदान करते हे जो अधिक पकाने से नष्ट हो जाते हे। 

3. सब्जियों को पकाने वाले बर्तन को हमेंशा ढंक कर ही रखना चाहिए। 

sabjiyo ko khane ke fayade

 

4. सब्जियों को धुप में न सुखाये क्योकि ऐसा करने से सब्जियों में पाए जाने वाला केरोटीन नष्ट हो जाता हे।

5. कई लोग सब्जियों को पोषण देने की क्षमता को उनकी कीमत से नापते हे जिसकी वजह से वो सस्ती सब्जियों के कम पोषण समझकर उनका सेवन नहीं करते लेकिन ऐसा नहीं हे क्योकि सब्जिया सस्ती होने के बावजूद भी उनमे काफी पोषक तत्व मौजूद होते हे जो हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता हे।

ये भी पढ़े। 

हमारे जीवन में व्यायाम का महत्व 

सब्जियों का महत्व 

1 . प्रति एकड़ या प्रति हैक्टर में सब्जियों की पैदावार अधिक होती हे। 

2 . सब्जिया खेत की आय का मुख्य स्त्रोत हे।

3 . सब्जियों का औषधीय महत्त्व भी बहुत हे।

4 . बहुमुखी खेती में सब्जियों का विशेष महत्व हे।  

सब्जिया खाने के फायदे ( लाभ )

सब्जिया खाने के फायदे क्या हे?

1. हरी और पत्तिवाली सब्जिया लौहयुक्त होती हे जिसकी वजह से लौह की कमी से एनीमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता हे। 

2. सब्जियों में पाए जाने वाला कैरोटीन शरीर में विटामिन ए परिवर्तित हो जाता हे जिससे अन्धेपन को रोका जा सकता हे। 

3. सब्जियों के सेवन से मोटापा घटता हे जबकि पथरी के लिए सब्जिया रामबाण के समान हे। 

4. सब्जियों से हमारे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती हे। 

5. नियमित और सही मात्रा में सब्जियों का सेवन करने से हमारी त्वचा का निखार बढ़ता हे। 

6. सब्जियों के सेवन से आँखों , बालो और त्वचा से सबंधित समस्याए दूर होती हे। 

7. हरी पत्तीदार सब्जियों में पाए जाने वाला कैल्सियम जो हमारे दांतो को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही सहायक होता हे और अगर आप हरी पत्तीदार सब्जियों को कच्चा सेवन करते हे तो मुँह से जुडी समस्या जैसे की साँस की बदबू  और पायरिया से छुटकारा पाया जा सकता हे। 

8. आप कितना भी व्यायाम कर ले , कितना भी समय जिम से बिताये लेकिन इसके बात भी आपके पेट और आसपास की चर्बी कम नहीं होती हे तो इसकी वजह आपकी डाइट में हरी सब्जियों की कमी हे। हरी सब्जिया हमारे शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देती और साथ ही वो पेट पर जमी वसा को भी कम करती हे। 

9. सब्जियों में पाए जाने वाले आयरन , फाइबर , कैल्सियम और मिनरल्स से कैंसर की संभावना कम होती हे। 

10. सब्जियों के सेवन से हड्डिया मजबूत होती हे।

” पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद “