हमारे जीवन में फलों का महत्व – Importance Of Fruit In Hindi

 हेल्लो दोस्तों आप सभी का दिल से स्वागत हे तो इस पोस्ट के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे की हमारे जीवन में फलो का महत्व हे। सही मात्रा में फल खाने से बड़ी सी बड़ी बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती हे हमें उम्मीद हे की आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आएगी।

Importance Of Fruit In Hindi

फलों का महत्व – Importance Of Fruit In Hindi

प्राचीन काल से लेकर आज तक मानव के जीवन में फलो का बहुत बड़ा महत्व रहा हे। पहले समय में इंसान अपने जीवन निर्वाह के लिए फलो का इस्तमाल करता हे जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य भी बहेतर रहता था उस वक्त ना कोई गंभीर बीमारी होती थी ना ही कोई रोग लेकिन आज कल लोग फलो से ज्यादा अन्य वस्तु का सेवन ज्यादा करते हे जिसकी वजह से आज बीमारी का होना स्वाभाविक बात हे। सबसे पौष्टिक सब्जियाँ कौन सी हे?

दुनिया के हर एक इंसान को अपना स्वास्थ्य को सही बनाये रखने के लिए दैनिक आहार में फलो को शामिल करना चाहिए क्योकि फल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होते हे इसलिए जब भी आप बीमार होते हे तो डॉक्टर भी आपको फल खाने की सलाह देते हे। फलो में पाए जाने वाले प्रोटीन , विटामिन , मिनरल्स , फाइवर जैसे अनेक पोषक तत्व होते हे जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होते हे। 

1 . आम

फल का महत्व

 

आम जिसे फलो का राजा भी कहा जाता हे जिनका सेवन करने से उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के बचाव में बहुत ही फायदेमंद साबित होता हे जबकि आम में विपुल मात्रा में विटामिन ए पाया जाता हे जिसकी वजह से हमारी आँखों की रोशनी बढ़ती हे। 

2 . केला

अन्य फलो की तुलना में केला सस्ता होता हे जिसकी वजह से कर कोई इसका सेवन कर सकता हे। केले को खाने से हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती हे तनाव दूर होता हे और इतना ही नहीं वजन बढ़ाने के लिए भी केला सही हे। अगर किसी को बार – बार पेशाब आ रही हे तो केले के सेवन से राहत मिल सकती हे। केले के सेवन से हड्डिया भी मजबूत होती हे। 

3 . तरबूज़

गर्मियों के दिनों में तरबूज़ का सेवन करने से पानी की पूर्ति होती हे यानिकि प्यार बुझाता हे। तरबूज़ में पाए जाने वाला विटामिन ए आपकी आँखों और दिल के लिए अच्छा साबित होता हे और जिनको कब्ज की परेशानी हे उनके लिए तरबूज़ लाभदायक साबित होता हे क्योकि तरबूज़ में पाए जाने वाला फाइबर कब्ज को दूर करता हे और हमारे शरीर में खून की कमी भी कुछ हद तक दूर होती हे। 

अब बात  करने वाले हे चीकू के बारे में। 

4 . चीकू

चीकू हमारी आँखों की सेहन के लिए अच्छा साबित होता हे क्योकि चीकू में वपुल मात्रा में विटामिन ए पाया जाता हे। चीकू के सेवन से हमें कैंसर होने की संभावना कम होती हे। चीकू में हड्डियों के लिए आवश्यक कैल्सियम , फास्फोरस और आयरन होता जो हड्डिया मजबूत करने में सहायक होता हे। 

5 . सेव

फल का महत्व

रोजाना सेव का सेवन करने से डॉक्टर के पास बहुत ही कम जाना पड़ता हे। नियमित और सही मात्रा में सेव का सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती। और सेव का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम रहता हे।

6 . संतरा

संतरे में कई ऐसे स्वास्थ्य वर्धक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हे जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हे। जबकि संतरे में मौजूद  एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन हमारे शरीर में कैंसर को कम करने में सहायक होते हे। संतरे में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती हे जिसकी वजह से विटामिन सी आपके स्किन के लिए काफी बहेतरीन माना जाता हे। जिनको भी पथरी की समस्या हे उनके लिए संतरे रामबाण साबित होते हे क्योकि रोजाना संतरे का जूस पिने से पथरी धीरे धीरे पिगल कर बहार निकल जाती हे।

7 . अनानास

अनानास के सेवन से हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती हे और अनानास में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हे जो तनाव को कम करने में सहायक होते हे। एक रिचर्स के मुताबिक अनानस का सेवन करने से महिलाओ को गर्भाशय में कैंसर होने का खतरा कम होता हे। वजह बढ़ाने के लिए भी अनानस लाभदायक साबित होता हे। 

8 . खजूर

खजूर के सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता हे क्योकि खजूर ब्लड शुगर के लेवल को कम करता हे। खजूर में विपुल मात्रा में फाइबर पाया जाता हे जिसकी वजह से हमारा पाचन तंत्र सही रहता हे और कब्ज की परेशानी भी बहुत कम होती हे जबकि खजूर में पाए जाने वाला पोटैशियम जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता हे। आयरन से भरपूर खजूर माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद साबित होती हे।

9 . पपीता

पपिता बहुत ही आसानी से मिलने वाला फल हे। पपीता में पाए जाने वाले फाइबर , विटामिन सी और एंटीओक्सीडेट्स से भरपूर होता हे जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में सहायक होती हे। पपीता में विटामिन सी होता हे जिसकी वजह से आँखों को रोशनी बढ़ती हे।  पपीता के सेवन से महिलाओ को पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता हे। 

10 . नारियल 

नारियल में करीब 61% फाइबर पाया जाता हे जो पाचन क्रिया के लिए बहुत ही सेहतमंद साबित होता हे। रात के दौरान भोजन के बाद नारियल का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती हे। 

हमारे जीवन में शब्दों का महत्व 

जंगलो का महत्व

इसी प्रकार हमारे जीवन में फलो का विशेष महत्व हे।

” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ”