पेड़ हमारे मित्र पर बहेतरीन निबंध हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज हम बात करने वाले हे पेड़ हमारे मित्र पर निबंध ( Trees are our best Friends Essay In Hindi ) के बारे में हमें उम्मीद हे की आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आएगी। Essay On Trees In Hindi

Trees are our best Friends Essay in Hindi

प्रस्तावना

पेड़ हमारे सच्चे मित्र होते हे इंसान प्राचीन काल से लेकर आज तक पेड़ो की जड़ो , शाखा , पत्तिया और फल फूल का इस्तमाल करता आया हे लेकिन इंसान ने फिर भी पेड़ो का विनाश ही किया हे। ये जानते हुए की पेड़ो के बिना हमारा जीवन असंभव हे। पेड़ न होते तो क्या होता?

मनुष्य और पेड़ का सबंध

प्राचीन काल से आज तक मनुष्य और पेड़ के बिच हमेंशा गहरा सबंध रहा हे दोनों एक दूसरे के पूरक हे इंसान के जन्म से लेकर मोत तक वो पेड़ की लकड़ी का सहारा लेता हे पेड़ प्रकृति के द्रारा दिया हुआ सबसे कीमती तोहफा हे यानिकि पेड़ हमारे जीवन के लिए एक अनिवार्य अंग हे। 

आज तक इंसान ने जो कुछ हासिल किया वो सब प्रकृतिके अधीन हे। पेड़ो से ही हमारी जीवन जरुरियाती चीजे हमें आसानी से मिल जाती हे यानिकि पेड़ के बिना मानव जीवन की कल्पना भी बेमानी हे। जंगलो का महत्व

आदिकाल से आदिमानव ने पेड़ो के फल फूल खाकर जिन्दा रहता था जबकि पेड़ो की छाल या पत्तिया से अपना शरीर ढंकता था और पेड़ ही उसने धुप , बारिश और ठंड से बचता था। 

हमारे जीवों में पेड़ का महत्व

पेड़ जो परोपकारी होते हे जो दुसरो को हमेंशा फल, फूल और शीतल छाँव देते हे। माकन के लिए फर्नीचर और जरुरी लकड़ी भी हमें पेड़ो से ही मिलती हे। पेड़ो की कुछ प्रजाति ऐसी होती हे जिसके जड़ो , तने और पत्तो से बहुत सी औषधीया प्राप्त होती हे पेड़ ही वर्षा के संचालक होते हे जबकि पेड़ो से ही हमें शुद्ध हवा मिलती हे। पेड़ जो धरती की शोभा हे जिनको हरा सोना भी कहा जाता हे पेड़ पर्यटकों के लिए एक आकर्षक केन्द बन जाते हे पेड़ो से ही वातावरण में हरियाली और वातावरण शुद्ध रहता हे। पेड़ हमें प्राणवायु देते हे जबकि हमारे वो कार्बन डायॉक्साइड यानिकि अशुद्ध हवा स्वयं लेते हे।

वर्षा का होना या न होने की प्रक्रिया में पेड़ की ही भूमिका होती हे पेड़ से ही जमीन की कटाई नहीं होती। यानिकि पेड़ नहीं तो हमारा जीवन भी नहीं। जंगलो से ही हम अपना लधु तथा कुटीर उद्योग शरू कर सकते हे जैसे की शहद , सुघंधित तेल , औषधीय और रेशन आदि हमें पेड़ो से ही प्राप्त हे। पेड़ो से हमें क्या सिख मिलती हे?

पेड़ो का महत्व भूलने का परिणाम

सचमुच पेड़ हमारे जीवन में अभिन्न अंग हे। प्राचीन समय में ऋषि मुनियो जो वनो में रहते थे जबकि हमारे प्राचीन गुरुकुल भी वनो में ही अपना जीवन व्यतीत करते थे इसलिए भारतीय जीवन पेड़ - पौधे के साथ गहराई से जुड़ा हुआ हे।

आज के दौरान लोग पेड़ का महत्व भूल गए हे इंसान अपने स्वार्थ के खातिर पेड़ो की कटाई करता जा रहा हे जिसकी वजह से बड़े बड़े जंगल का विनाश हो रहा हे जिसके वजह से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया हे जिसकी वजह से वर्षा कम हो रहे हे और जिसे हमें पानी के अभाव में बार - बार हमें अकाल का सामना करना पड़ता हे। 

ये भी पढ़े। 

जल पर निबंध 

पेड़ो से हमें क्या - क्या मिलता हे?

" आपका बहुत बहुत धन्यवाद " 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें