हमारे जीवन में शब्दों का महत्व - Importance Of Words In Hindi

हेल्लो दोस्तों आपका दिल से स्वागत हे तो आज हम बात करने वाले हे शब्दों का महत्व ( Importance Of Words ) के बारे में। हमारे जीवन में शब्दों का कितना महत्व हे ये आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद समझ ही जायेंगे हमें उम्मीद हे की आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आएगा।

शब्दों का महत्व


" शब्द ही दुनिया हे " जो भी व्यक्ति शब्दों का महिमा और शब्दों की शक्ति को समझ लेता हे वो व्यक्ति इस जीवन को भी समझ लेता हे। शब्द से ही इंसान की पहचान होती हे। शब्दों के घाव हथियार के घाव से भी ज्यादा ख़तरनाक होते हे इसलिए ऐसा कहा जाता हे की तलवार के घाव मिट सकते हे लेकिन शब्दों के घाव कभी मिट नहीं सकते इतनी शक्ति होती हे शब्दों में।

शब्दों का प्रभाव

शब्दों का हमारे जीवन बहुत बड़ा महत्व होता हे शब्दों से ही प्रभावित होकर लोग ताली भी बजाते हे और शब्दों से ही प्रभावित होकर लोग आपका अपमान भी करते हे और कभी - कभी बात लड़ाई झगड़े तक भी आ जाती हे। जब तक आप चुप रहते हे तब तक शब्द आपके गुलाम होते हे लेकिन बोलने के बाद आप अपने शब्दों के गुलाम बन जाते हे इसलिए अपने शब्दों को सोच समझकर प्रयोग करना चाहिए। शब्दों से ही हमें ख़ुशी मिलती हे शब्दों से ही हमें दुःख मिलता हे और शब्दों से ही हमें मुश्किल का हल भी मिलता हे। 

पूरी दुनिया शब्दों से ही चलती हे यानिकि हर कोई आपको या आप किसी को शब्द के द्रारा ही जानते हे पहचानते हे। शब्दों से ही आप किसी भी व्यक्ति का दिल जित सकते हे और शब्दों से ही आपके और दूसरे व्यक्ति के बिच झगड़ा भी हो सकता हे यानिकि हमारे जीवन में शब्दों का बड़ा ही महत्व हे। शब्दों से ही किसी भी इंसान को आप अपने वश में कर सकते हे। 

आज कल लोग समझते कम हे और समझाते ज्यादा हे जिसकी वजह से आज के मामले सुलझते कम हे और उलझते ज्यादा हे। लोग बात बात पर झगड़ जाते हे विवाद पर उतर जाते हे जिसका मुख्य कारण शब्दों का प्रयोग होता हे इसलिए उचित शब्दों और वचनो का प्रयोग करना बहुत जरुरी हे और ऐसा करने से आपकी आधी समस्या तो ऐसे ही हल हो जाएगी।

बड़े बड़े मामले और झगड़े जो शब्दों से आसानी से सुलझा जा सकता हे बस आपको अपने शब्दों और वचनो का सही तरीके प्रयोग और पालन करना चाहिए। किताबो का महत्व

हमारे जीवन में शब्दों का महत्व

जब भी आप किसी से बात करते हे तब बात करते समय आप जिन शब्दों का इस्तमाल करते हे  उनसे ये निश्चित होता हे की सामने वाले व्यक्ति के मन में आपके लिए क्या वेल्यू हे यानिकि हमारे अच्छे और पॉजिटिव शब्द ही हमारी इमेज हे। 

आपके शब्दों का सीधा सबंध आपकी सफलता से हे जो भी व्यक्ति आज सफल हे वो कभी भी किसी इंसान से ख़राब शब्दों से बात नहीं करेंगे वो एक एक शब्द सोच समझकर आपसे बातचीत करेंगे। अगर आपको बड़ी सफलता चाहिए तो आपको अपने शब्दों का प्रयोग सोच समझकर करना होगा क्योकि जब आप दूसरे लोगो से बातचीत करने में बुरे तीखे शब्दों का प्रयोग करते हे तो वो शब्द सामने वाले व्यक्ति के दिल में तीर की तरह चुभेंगे और उस व्यक्ति से आपका अच्छा सबंध नहीं बन पायेगा और वो व्यक्ति दूसरे लोगो को भी आपके प्रति बुरा कहेंगा लेकिन अगर आप मीठे शब्दों का प्रयोग करते हे तो वो शब्द सामने वाले व्यक्ति के दिल में उतर जायेंगे जिसे वो व्यक्ति खुद आपसे अच्छे सबंध बनाना चाहेंगे और दुसरो के प्रति आपकी अच्छी बाते सेर करेंगे जिसे आपकी वेल्यू और भी बढ़ जाएगी। आपके द्रारा प्रयोग किये जाने वाले अच्छे और मीठे शब्दों से आपके हजारो दोस्त बन सकते और आपका नेटवर्क बड़ा हो सकता हे लेकिन आपके द्रारा प्रयोग किये जाने वाले ख़राब शब्द से आपके हजारो दुश्मन भी बन सकते हे वो आपके लिए एक अवरोध भी साबित हो सकते हे यानिकि आपके द्रारा बोले गए शब्द ही आपके जीवन को खास बना देते हे। समय का महत्व

हर एक शब्द अपने आप में इतना प्रभावित शक्तिशाली होता हे की यही आप चाहे तो शब्दों से सर्जन भी कर सकते हे और आप विनाश भी कर सकते हे ये आप पर निर्भय होता हे। शब्दों का महत्व तो इंसान के बोलने पर समझ आता हे वरना " स्वागत " तो पायदान पर भी लिखा होता हे। इसलिए जीवन में आगे बढ़ने के लिए और एक अच्छा जीवन जीने के लिए अपने जीवन में उचित शब्दों का प्रयोग करे।

ये भी पढ़े। 

हमारे जीवन में श्रम का महत्व 

" आपका बहुत बहुत धन्यवाद पढ़ने के लिए "


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

close button