टर्की पक्षी की जानकारी - Turkey Bird In Hindi

हैलो दोस्तों आप सभी को में दिल से स्वागत करता हु। तो आज आपको इस आर्टिकल में टर्की पक्षी   ( Turkey Bird In Hindi ) के बारे में कुछ बाते करने वाले है। टर्की पक्षी का वैज्ञानिक नाम Meleagris है। टर्की पक्षी को दूसरे पेरू नाम से भी जाना जाता है। टर्की एक बुद्धिमान पक्षी कहलाता है। ये पक्षी जिस इलाके में रहता है। वो उसकी पहचान रखता है। चलो दोस्तों टर्की पक्षी  के बारे कुछ रोचक तथ्य देख लेते है।

Turkey Bird In Hindi


टर्की पक्षी के बारे में जानकारी


1. टर्की पक्षी अमेरिका में बहुताय से मिल जाता है। इस पक्षी की दो प्रजातिया है। एक जंगली टर्की और दूसरी पालतू टर्की ये पालतू टर्की का पालन मांस और अंडो के लिए किया जाते है जिसे टर्की पालन कहा जाता हे।


2. पालतू टर्की पक्षी घरेलू इंसानों के द्वारा पाला जाता है। और जंगली टर्की पक्षी जंगलों में पानी के पास ही रहेते है। वो अपना घोंसला पेड़ो पर बनाते है। 


3. टर्की एक बुद्धिमान पक्षी कहलाता है। उनकी मेमोरी भी अच्छी होती है। ये पक्षी जिस इलाके में रहता है। वो उसकी पहचान रखता है। इस पक्षी को सामाजिक भी कह सकते है क्योकि वो झुण्ड में रहना पसंद करता हे। 

4. नर या मादा टर्की पक्षी के गले पर लटकती हुई मुलायम चमड़ी भी होती है। वो लाल रंग की होती है। इसको वाटल भी कहते है। नर टर्की में यह थोड़ी बड़ी होती है। 


5. टर्की पक्षी को दो पैर होते है। यह दो पैरों में तीन उंगलियां होती है। इसका पैर पतले और बहुत ही मजबूत होते है। 


6. नर टर्की मादा टर्की से आकार में बड़ा होता है। जंगली नर टर्की के पंख विभिन्न रंगों में होते है। मादा टर्की के पंख भूरे रंग की होती है। और घरेलू टर्की पक्षी का रंग सफेद होता है। यह वजन में भी बहुत ही भारी होते है। 


7. इस पक्षी के सर और गर्दन के हिस्से में बाल नहीं होते है। उत्तेजित होने के समय इसके सर का रंग नीला होता है। टर्की पक्षी जब लड़ाई करता है। तो सर का रंग लाल हो जाता है।


8. टर्की पक्षी का वैज्ञानिक नाम Meleagris है। और यह पक्षी मुख्य रूप से उत्तर और दक्षिण अमेरिका में पाए जाते है। टर्की पक्षी मेलेआग्रिक वंश का बड़े आकार का पक्षी है। 


9. जंगल टर्की पक्षी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से जमीन पर दौड़ सकता है। टर्की पक्षी की उड़ान बहुत ही कम होती है। और यह पक्षी उड़ने से ज्यादा वो दौड़ना पसंद करता है। 


10. नर टर्की पक्षी मादा टर्की पक्षी को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए अपनी पूंछ को मोर की भ्राति फैलाता है। 


Turkey Bird In Hindi

11. मादा टर्की पक्षी करीबन 10 से 15 हल्के भूरे रंग के अंडे देती है। यह प्रतिदिन एक अंडा देती है। और अंडे का जवन करीब 60 ग्राम के आसपास होता है। अंडो को सेहने की अवघि क़रीब 28 दिन तक होती है। 


12. टर्की पक्षी का मुख्य भोजन फलों के बीज ,छोटे कीड़े मकोड़े ,छिपकली और मेढ़क आदि होता है। यह एक सर्वाहारी पक्षी है। 


13. आमतौर पर टर्की पक्षी दिन के दौरान ही सक्रिय होते है। और वो रात के दौरान आराम फ़रमाते है। 


14. टर्की पक्षी को दूसरे पेरू नाम से भी जाना जाता है। 


15. जंगली टर्की पक्षी का जीवनकाल लगभग 10 साल के आसपास होता है। और पालतू टर्की पक्षी का जीवनकाल 5 से 7 महीने का होता है।  

ये भी पढ़े। ....


एमु पक्षी की जानकारी 


सारस पक्षी की जानकारी 


दोस्तों-अगर आपको टर्की पक्षी की जानकारी -  Turkey Bird In Hindi  ये आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप इस आर्टिकल सेर करे और कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट कर सकते है। 

टर्की पक्षी की जानकारी हिंदी में - Turkey Bird Facts In Hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

close button